दिल्ली को स्मॉग से छुटकारा दिला सकती है ये मशीन, ऐसे करती है ये काम

यमुनानगर। हरियाणा व पंजाब में पराली की आग से पैदा हुआ स्मॉग नॉर्थ इंडिया के लिए बड़ी समस्या बन गया है। इस समस्या से निजात दिलाने के लिए हरियाणा के यमुनानगर जिले के शुशांक सैनी ने एक मशीन बनाई है। यह मशीन बारिश करती है जिससे फॉग और स्मॉग दोनों दूर हो जाती है। मशीन पोर्टेबल है और किसी भी ट्रक या पानी के टैंक से जोड़कर इस्तेमाल की जा सकती है। पढ़िए इस फॉग कैनन के बारे में…
– शुशांक सैनी ने बताया कि उन्होंने इस मशीन का नाम फॉग कैनन रखा है। यह फॉग कैनन यमुनानगर के मानकपुर इंडस्ट्री में बनाया जा रहा है और यहां से यह मशीन विदेशों में भेजी जाती है। इसकी कीमत पांच लाख रुपये है।



  मशीन में एक बहुत बड़ा पंखा लगा हुआ है वहीं एक बड़ी मोटर लगी हुई है जिसके पाइप को वाटर टैंक से जोड़ना पड़ता है। जैसे ही यह पंखा चलता है तो वह पानी की बौछार दूर तक करता है। इससे 100 मीटर तक फॉग व स्मॉग दूर हो जाती है। इसकी डायरेक्शन भी बदली जा सकती है। शुशांक सैनी का कहना है कि इसे आसानी से किसी ट्रक या दूसरे वाहन पर जोड़कर भी पूरे शहर में घुमाया जा सकता है।


पहले विदेशों में थी मांग अब भारत में भी लोग खरीद रहे
– शुशांक सैनी ने बताया कि पहले इस मशीन को वे विदेश में ही लगा रहे थे। लेकिन अब भारत में भी इस मशीन को खरीदने आने लगे हैं। शुशांक ने यमुनानगर में भी इस मशीन का डेमो दिया है।

Comments

Popular posts from this blog

TVS Apache RR 310 लॉन्च, यहां जानिए हर छोटी-बड़ी डीटेल

मिस वर्ल्ड बनने के बाद क्या क्या मिलता है? जानकर के आपके होश उड़ जायेंगे

पाकिस्तान की विदेश मंत्री हिन्ना रब्बानी का वीडियो वायरल? खूबसूरती देखकर रह जाओगे दंग