इन देशो में भारत का 1 रू है 350 रूपये के बराबर, 14 देशो में जमकर चलेगा भारतीय रूपया, ले मजा

भारत की मुद्रा को हम अक्सर सिर्फ और सिर्फ डॉलर या फिर दीनार आदि से कम्पेयर करते हुए देखते है जिनके आगे हमारी मुद्रा बहुत ही कमजोर नजर आती है इसलिए हम विदेश जाने का ख़याल ही छोड़ देते है जबकि ऐसा नही है, दुनिया में ऐसे कई देश है जहाँ आपको अपनी करेंसी कई ज्यादा मजबूत आयेगी तो चलिए फिर जानते है ऐसे ही कुछ देश जहाँ आप सस्ते में ऐश कर सकते है।
1. इंडोनेशिया

इंडोनेशिया बेहद खूबसूरत एशियाई देश है जो मुख्य रूप से अपने बीच और लजीज समुद्री फ़ूड के लिए जाना जाता है अगर आप वहाँ जाते है तो वहां एक भारतीय रूपया 207 इन्दोनेशिया की मुद्रा के बराबर पड़ेगा और यहाँ पर वीजा भी मुफ्त ही मिलता है।
2. वियतनाम

भारत के लिए उससे भी सस्ता वियतनाम है वहां की 350 डोंग मिलाकर के भारत का एक रूपया बनाती है जो आपके लिए काफी सस्ता पड़ता है, वियतनाम भी काफी खूबसूरत देश है जहाँ आप मनपसंद ढंग से घूम फिर सकते है।
3 कम्बोडिया

कम्बोडिया में काफी विशाल हिन्दू मंदिर भी मौजूद है जो हिन्दुओ के घूमने के लिए तो काफी शानदार एक्सपीरियंस रखता है और साथ ही साथ ये काफी ज्यादा सस्ता पड़ता है 63 कम्बोदियन रियाल भारत के एक रूपये के बराबर होती है।
4. नेपाल

नेपाल भी काफी प्राचीन हिन्दू स्मारकों के लिहाज से बहुत महत्त्व रखता है, लोग दूर दूर से इस देश में भ्रमण करने के लिए आते है, नेपाल का १.६० रूपया भारत के एक रूपये के बराबर में पड़ता है।
5. हंगरी

हंगरी भी बड़ा ही शानदार देश है यहाँ की राजधानी बुधापेस्ट दुनिया की सबसे रोमेंटिक जगह कही जाती है तो कपल्स के लिए हनीमून के लिहाज से हंगरी काफी बेहतरीन जगह साबित हो सकती है यहाँ का लगभग 3.5 हंगरी फोरेंट मिलकर के एक रूपया की बराबरी करते है जो भी आपको सस्ता ही पड़ेगा।
6. जापान

जापान का भी 1.60 जापानी येन एक रूपये के बराबर है तो यहाँ आप घूमकर उन्नत प्रोद्योगिकी के बारे में जान सकते है समझ सकते है और जापान में देखने के लिए पुरानी संस्कृति भी है।

Comments

Popular posts from this blog

TVS Apache RR 310 लॉन्च, यहां जानिए हर छोटी-बड़ी डीटेल

मिस वर्ल्ड बनने के बाद क्या क्या मिलता है? जानकर के आपके होश उड़ जायेंगे

पाकिस्तान की विदेश मंत्री हिन्ना रब्बानी का वीडियो वायरल? खूबसूरती देखकर रह जाओगे दंग